Delhi

आज से मेलबर्न नहीं मोटेरा होगा नंबर वन, राष्ट्रपति करेंगे दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उदघाटन

नई दिल्ली, जेएनएन। 24 फरवरी 2021 बुधवार का दिन क्रिकेट इतिहास के पन्नों में दर्ज होने जा रहा है। अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में भारत और इंग्लैडं की टीम के बीच पिंक बॉल टेस्ट का आगाज होगा। 24 से 28 फरवरी से बीच खेले जाने वाले इस मैच के साथ ही दुनिया के इस सबसे बड़े स्टेडियम में इंटरनेशनल मैच की शुरुआत होगी।

अब ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड नहीं बल्कि भारत का सरदार पटेल (मोटेरा) दर्शक क्षमता के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बन जाएगा। अहमदाबाद के साबरमती में स्थित यह स्टेडियम नई सजावट और आधुनिक सुविधा से लैस है। 24 फरवरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यहां मौजूद होंगे जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका उद्घाटन करेंगे।

मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम

मोटेरा के नाम से मशहूर इस स्टेडियम को अब सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। 63 एकड़ में बने इस स्टेडियम में एक साथ कुल 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की सुविधा है। इस वक्त सबसे बड़े स्टेडियम के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न को जाना जाता है जहां एक साथ 90 हजार लोग बैठ सकते हैं।

तमाम आधुनिक सुविधा से लैस इस स्टेडियम को बनाने में लगभग 800 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस स्टेडियम में 11 सेंटर पिच हैं जिन्हें लाल और काली मिट्टी से तैयार किया गया है। हालांकि अभी पता नहीं है कि इस टेस्ट मैच की पिच किस तरह का रंग दिखाएगी। हमेशा कैमरे की चकाचौंध से दूर रहने वाले बीसीसीआइ के सचिव और गृहमंत्री के बेटे जय शाह मंगलवार को पहली बार मीडिया के सामने टूर गाइड की तरह यहां की खासियतों को बता रहे थे।

इससे पहले उन्होंने केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू को भी पूरा स्टेडियम घुमाया। रिजिजू ने कहा कि यह गुजरात के लिए ही नहीं, देश के लिए गर्व की बात है कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में है। इस स्टेडियम में 110,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है लेकिन कोरोना के कारण 55,000 टिकटों को ही बेचने के लिए रखा गया गया। अधिकतर टिकट बिक भी चुकी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker