India

झारखंड में आईईडी धमाके में 15 जवान घायल, नक्‍सलियों के खिलाफ ऑपरेशन के दौरान विस्‍फोट

झारखंड (Jharkhand) में सरायकेला (Saraikella) के कुचाई इलाके (Kuchai area) में तड़के 4:53 बजे नक्‍सलियों द्वारा किए गए एक आईईडी (IED) विस्फोट में ग्यारह 209 कोबरा (209 CoBRA) और चार राज्‍य पुलिस के जवान घायल हो गए। बताया जाता है कि दोनों टुकडि़यों के जवान नक्‍सलियों के खिलाफ विशेष ऑपरेशन पर थे और विस्‍फोट की चपेट में आ गए।

धमाके में घायल सभी जवानों को एयरलिफ्ट करके सुबह 6:52 बजे रांची लाया गया। धमाके के बाद नक्‍सलियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग की और जवाबी कार्रवाई के बाद भाग गए। बता देें कि कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन (COBRA) सीआरपीएफ (CRPF) की ही एक विशेष इकाई है। अधिकारियों ने बताया कि नक्‍सलियों ने आईईडी विस्‍फोटक को सुरक्षा बलों के रास्‍ते पर जमीन में दबा रखा था।

जिस इलाके में माओवादियों ने धमाके कर पुलिस को निशाना बनाने की कोशिश की, वहां पर चुनाव समाप्ति के ठीक दूसरे दिन भी सुरक्षाबलों पर नक्सलियों ने हमला किया था। मुठभेड़ एलआरपी के दौरान सुबह 4 बजे हुई है जिसमें पहले नक्सलियों ने विस्फोट किया इसके बाद दोनों तरफ से गोलाबारी शुरू हो गई अभी भी मुठभेड़ पर चल रही है।

उल्‍लेखनीय है कि ऐसी ही घटना में गढ़चिरौली में पहली मई को नक्‍सलियों ने पुलिस वाहन को निशाना बनाकर एक IED ब्‍लास्‍ट किया था। इस हमले में सी-60 फोर्स के 15 जवान और एक ड्राइवर शहीद हो गए थे। यह हमला कुरखेड़ा तहसील के जामभुरखेड़ा गांव में हुआ था। हमले के वक्‍त महाराष्ट्र पुलिस के सी-60 कमांडो दो निजी बस में सवार होकर कोरसी की ओर जा रहे थे। कोरसी, छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की सीमा से लगा इलाका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker