India

नर्सरी की रेस कल से! स्कूल बताएंगे क्या हैं ऐडमिशन के पैमाने

गुरुवार को सभी स्कूलों को यह साफ करना होगा कि उनके यहां ऐडमिनश क्राइटेरिया क्या हैं। इससे जुड़ी जानकारी कुछ प्राइवेट पहले ही अपने वेबसाइट्स पर दे चुके हैं, जिन्होंने ऐसा नहीं किया है वे इस बारे में गुरुवार को जानकारी देंगे।

नई दिल्ली

प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी ऐडमिशन की रेस शुक्रवार से शुरू होगी। आज स्कूलों को हर हाल में बताना है कि उनका ऐडमिशन का पैमाना क्या है। कई स्कूल अपने ऐडमिशन क्राइटेरिया की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर चुके हैं और ‘डिस्टेंस’ यानी स्कूल और घर के बीच की दूरी ही सबसे अहम नजर आ रहा है। जितनी कम दूरी, ऐडमिशन के चांस उतने ज्यादा।
हालांकि नामी स्कूलों के लिए पैरंट्स की होड़ से साफ है कि सिर्फ डिस्टेंस क्राइटेरिया से ऐडमिशन नहीं होगा, बल्कि ऐडमिशन के 100 पॉइंट सिस्टम में सीट पक्की करने के लिए उन्हें और भी पॉइंट जुटाने होंगे। नर्सरी समेत केजी और क्लास 1 के लिए ऐडमिशन फॉर्म 29 नवंबर से 27 दिसंबर तक भरे जाएंगे, पहली लिस्ट 24 जनवरी को जारी होगी।

कई स्कूलों के ऐडमिशन क्राइटेरिया तैयार हैं। हालांकि, ऐसे कई स्कूलों के क्राइटेरिया आज जारी होंगे, जिनके लिए काफी मांग रहती है। सीट पक्की करने के लिए डिस्टेंस के साथ सिबलिंग और अल्मनाई जैसे पॉइंट काफी अहम होंगे। दोनों के लिए 10 से लेकर 30 पॉइंट तक अलग-अलग स्कूल रखते हैं और इस बार भी यही ट्रेंड है। ज्यादातर स्कूलों ने 100 पॉइंट सिस्टम में नेबरहुड को सबसे ज्यादा पॉइंट दिए हैं। खासतौर पर सरकारी जमीन पर बने 400 से ज्यादा स्कूलों में इसे 40 से 80 पॉइंट दिए हैं।

हालांकि जिन स्कूलों के लिए बहुत क्रेज है, वहां सीटों के हिसाब से ऐप्लिकेशन बहुत ज्यादा होने से दूरी के 80 पॉइंट भी सीट पक्की नहीं कर सकते। बड़े स्कूल सिबिलिंग (अगर भाई/बहन पहले से उसी स्कूल में हो) और अल्मनाई (अगर पैरंट्स उसी स्कूल में पढ़े हों) को भी प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में ये और गर्ल चाइल्ड, फर्स्ट चाइल्ड के पॉइंट भी काम करेंगे। मॉडर्न स्कूल के रघुवीर सिंह जूनियर मॉडर्न स्कूल, डीपीएस की हर ब्रांच, स्प्रिंगडेल्स समेत कई बड़े स्कूल इन दोनों के लिए तरजीह देते हैं।

अकैडमिक सेशन 2020-21 के नर्सरी ऐडमिशन के लिए श्री अरबिंदो मार्ग पर मदर इंटरनैशनल स्कूल ने डिस्टेंस को 40, सिबलिंग को 30, अल्मनाई को 20 और गर्ल चाइल्ड को 10 पॉइंट देगा। नर्सरी की यहां 120 सीटें हैं। इनमें से 60 सीटें ओपन सीट हैं यानी बिना कोटा की सीटें। मयूर विहार फेज 1 के एल्कॉन इंटरनैशनल स्कूल ने दूरी को 45, सिबलिंग 25, स्टाफ 15, सिंगल पैरंट 10, अल्मनाई के लिए 5 पॉइंट रखे हैं। पीतमपुरा के एमएम पब्लिक स्कूल ने नेबरहुड के लिए 50 पॉइंट, गर्ल चाइल्ड को 20 और अल्मनाई, फर्स्ट चाइल्ड, सिबलिंग को 10-10 पॉइंट दिए हैं। सभी प्राइवेट स्कूलों का शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट (edudel.nic.in) में ऐडमिशन के क्राइटेरिया और उनके पॉइंट 28 नवंबर यानी आज अपलोड करने होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker