Health

Corona Virus: चीन से आए 5 लोगों में कोरोना के लक्षण, आर्मी हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया

Corona Virus: चीन से आए लोगों में से 5 लोगों को सर्दी और खांसी के लक्षण दिखे हैं. ऐसे में उन 5 लोगों को दिल्ली के सैन्य अस्पताल में भेज दिया गया है. शुरू में चीन से आए 247 लोगों को एक साथ इन्हें गुरुग्राम के मानेसर अस्पताल में रखा गया था लेकिन इनमें सर्दी और खांसी की शिकायत के बाद इन्हें अलग दिल्ली के सैन्य अस्पताल में रखा गया है.

 

5 लोगों में सर्दी और खांसी के लक्षण दिखे (फोटोः पीटीआई)
  • 5 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए एम्स भेजा
  • इन 5 लोगों ने की थी सर्दी खांसी की शिकायत
  • चीन में कोरोना वायरस से 425 लोगों की मौत

कोरोना से चीन में अबतक 425 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 हजार से ज्यादा केस की पुष्टि हुई है. दुनिया भर में फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर चुका है. कई देशों ने चीन के लिए उड़ानें रद्द कर दी है, जबकि कई देश चीन में फंसे अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करा कर निकाल रहे हैं. भारत ने भी चीन में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट किया है. चीन से आए पांच लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखे हैं. इसलिए उन्हें सैन्य अस्पताल में रखा गया है.

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया के 18 से ज्यादा देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. ऐसे में कई देश चीन से लोगों को एयरलिफ्ट करा रहे हैं. भारत ने भी 647 लोगों को एयरलिफ्ट कर चीन से निकाला है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने डॉक्टरों के हवाले बताया है कि चीन से आए लोगों में से 5 लोगों को सर्दी और खांसी के लक्षण दिखे हैं. ऐसे में उन 5 लोगों को दिल्ली के सैन्य अस्पताल में भेज दिया गया है.

यह भी पढ़ें- Corona Virus Death Toll: चीन में मौत का डराने वाला आंकड़ा, अब तक 425 लोगों ने तोड़ा दम

शुरू में चीन से आए 247 लोगों को एक साथ इन्हें गुरुग्राम के मानेसर अस्पताल में रखा गया था लेकिन इनमें सर्दी और खांसी की शिकायत के बाद इन्हें अलग दिल्ली के सैन्य अस्पताल में रखा गया है. डॉक्टरों के मुताबिक इन पांच लोगों के सैंपल लेकर एम्स भेजा गया है. इनमें से एक की रिपोर्ट आ गई है, जो नेगेटिव है.

चीन से 647 भारतीयों को एयरलिफ्ट किया

बता दें कि कोरोना का कहर झेल रहे चीन से भारत सरकार ने वहां फंसे अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट किया है. शनिवार को एअर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट चीन से 324 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंची थी. रविवार की सुबह भी एअर इंडिया का एक और विमान भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा. चीन के वुहान शहर से उड़ान भरने वाले एअर इंडिया के इस विमान से 323 भारतीय स्वदेश लौटे हैं. इनके साथ ही मालदीव के 7 नागरिकों को भी दिल्ली लाया गया है.

यह भी पढ़ें- Corona Virus से केरल में दहशत, राजकीय आपदा घोषित, सभी जिलों में अलर्ट

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने इस संबंध में बताया कि इस विमान में भारत के 323 और मालदीव के 7 नागरिक सवार थे. मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि वुहान से लौट रहे 7 लोगों को अभी नई दिल्ली में ही निगरानी में रखा जाएगा.

केरल में कोरोना के 3 कन्फर्म केस

केरल के कासरगोड में कोरोना वायरस का तीसरा मामला पाया गया है. मरीज को उपचार के लिए कासरगोड के कंजांगड़ जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल मरीज की हालत स्थिर बताई जा रही है. यह मरीज हाल ही में चीन के वुहान से लौटा था.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस की तबाही रोकने के लिए सिर्फ 2 घंटे सो रही ये साइंटिस्ट

इस बात की पुष्टि केरल के स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने की है. बता दें कि कोरोना वायरस के सभी तीन मामले केरल में ही पाए गए हैं. तीसरे मरीज की पहचान कासरगोड के छात्र के रूप में हुई है जो हाल ही में चीन से लौटा है.

यह भी पढ़ें- कोरोना का एक केस और उबर ने बंद कर दिए 240 ग्राहकों के अकाउंट

स्वास्थ्य मंत्री के शैलजा के मुताबिक तीसरे मरीज की हालत अभी स्थिर है. उन्होंने कहा, ‘सभी 3 मरीजों का इलाज आइसोलेशन वार्ड में किया जा रहा है. उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. 2 फरवरी को 104 नमूनों का परीक्षण किया गया था, जिनमें से केवल 3 ही पॉजिटिव पाए गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker