Delhi

Auto Expo 2020: Reliance Jio का IOT कनेक्टेड कार सॉल्यूशन कैसे करेगा काम, जानें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Auto Expo 2020 में टेलिकॉम और IT कंपनी Reliance Jio ने कार मालिकों के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) से लैस कनेक्टेड कार सॉल्यूशन पेश किया है। इस कनेक्टेड सिस्टम का कार में इंस्टॉल करके गाड़ी के हेल्थ, ड्राइवर के डिस्ट्रेक्शन लेवल आदि को मॉनिटर किया जा सकता है। यही नही, ये नेक्स्ट जेनरेशन सिस्टम के जरिए गाड़ी चोरी के अटैम्प्ट की भी मॉनिटरिंग की जा सकती है। ये कनेक्टेड कार सॉल्यूशन IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) से लैस है जो eSIM 4G LTE के साथ आता है। ये सिस्टम कार मालिकों और कैब एजेंसीज को अपनी गाड़ी को मॉनिटर करने में मदद करेगा।

किस तरह करेगा काम?

इस कार सॉल्यूशन मॉडल को डैश कैम के साथ कनेक्ट किया जा सकता है जो कि 360 डिग्री कैमरा से जुड़ सकता है, ताकि आप गाड़ी और ड्राइवर दोनों पर नजर रख सकेंगे। अगर, ड्राइविंग के समय ड्राइवर का डिस्ट्रेक्शन होता है या फिर सीट बेल्ट नहीं लगाई होती है तो ये उन्हें मॉनिटर करके ड्राइवर की तस्वीर के साथ क्लाउड में डाटा सिंक करता है। इस मॉड्यूल के तहत कैप्चर किया गया डाटा क्लाउड में प्रोसेस किया जाता है।

Jio eSIM सपोर्ट

इस कनेक्टेड कार सॉल्यूशन को Jio eSIM के जरिए 24×7 इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके डाटा को आप अपने स्मार्टफोन में Jio Solution ऐप के जरिए एक्सेस कर सकेंगे। इस ऐप में आपको कार की हे्ल्थ डिटेल्स, जैसे कि इंजन कूलेंट, एयर इनटेक, इंजन लोड, एम्बिएंट एयर टेम्परेचर की जानकारी लगातार मिलती रहेगी।

व्हीकल ट्रैकिंग

इस कार सॉल्यूशन के जरिए आप अपने कार या व्हीकल को भी ट्रैक कर सकेंगे। इसमें गाड़ी के लोकेशन, रूट, तय की गई दूरी आदि की जानकारी भी मिलती रहेगी। इस कार सॉल्यूशन के जरिए यूजर्स अपने कार के इंफोंटमेंट सिस्टम को कनेक्ट करके मल्टीमीडिया भी प्ले कर सकेंगे।

Reliance Jio ने फिलहाल इस कार सॉल्यूशन की कीमत और रिलीज डेट के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है। आने वाले समय में इस नेक्स्ट जेनरेशन कार सॉल्यूशन को लॉन्च किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker