Delhi

CBSE 10th and 12th Exam 2020: तारीखें घोषित, 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस समय होंगी, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE 10th and 12th Exam 2020: जैसा कि उम्मीद की जा रही है थी, सीबीएसई बोर्ड यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत लॉक डाउन के कारण स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा कर दी है। बोर्ड द्वारा 12वीं के बचे हुए प्रश्न-पत्रों की परीक्षाओं और उत्तर-पूर्व दिल्ली में कक्षा 10 की शेष परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच करेगा। छात्र डेट शीट 2020 की विस्तृत जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज 8 मई को समाचार एजेंसी एएनआई को दिये एक बक्तव्य में कहा कि कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराने से छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा, जिससे छात्र और अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि 10वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाएं सिर्फ उत्तर-पूर्व दिल्ली में ही आयोजित की जानी हैं।

इससे पूर्व, मानव संसाधन विकास मंत्री ने हाल ही में 5 मई को फेसबुक और ट्विटर पर लाइव सेशन में छात्रों से लाइव वेब इंटरैक्शन के दौरान कई छात्र द्वारा सीबीएसई की बची परीक्षाओं की तिथियों के बारे में पूछे जा रहे सवालों के जवाब में कहा था कि सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाओं के बारे में कहा कि तिथियों की घोषणा 2-3 दिनों में यानि 7-8 मई 2020 तक कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – CBSE 10th Exam 2020: उत्तर-पूर्वी दिल्ली के अलावा 10वीं की कोई भी परीक्षा शेष नहीं: एचआरडी मिनिस्टर

हालांकि, इससे पूर्व सीबीएसई द्वारा 29 अप्रैल 2020 को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर प्राप्त हो रहे प्रश्नों के जवाब में कहा था कि 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाओं का आयोजन लॉक डाउन के बाद की स्थिति के आधार पर किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker