World

Coronavirus Live Updates: भारत में कोरोना की एंट्री, सरकार अलर्ट, दुनिया भर में 3000 से ज्यादा मौत

Coronavirus Live Updates: महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस दिल्ली में भी एंट्री कर चुका है. वहीं तेलंगाना में भी एक शख्स में कोरोना वायरस पाया गया है. विश्व में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3,000 के आंकड़े को पार कर चुकी है.

चीन से पूरी दुनिया में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस ने दिल्ली में दस्तक दे दी है. इटली से दिल्ली लौटे एक शख्स को जानलेवा वायरस से पीड़ित पाया गया है. वहीं वायरस का शिकार हुआ दूसरा शख्स इस वक्त तेलंगाना में है, जो दुबई से वापस लौटा है. इस बीच कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर (Coronavirus) आपात बैठक बुलाई है. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3,000 के आंकड़े को पार कर चुकी है. चीन में कोरोना वायरस से 42 और मौतें होने की सूचना है. इसी के साथ चीन में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2912 हो गई है. कोरोना के खतरे को देखते हुए ब्रिटिश एयरवेज ने 16 मार्च से 28 मार्च के बीच उड़ान भरने वाली 216 फलाइट्स को कैंसिल कर दिया है.

88,000 से ज्यादा लोग संक्रमित

स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया इस महामारी से दुनिया भर में 3,000 लोगों की जान चली गई है और 88,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. इस घातक संक्रमण का पता पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन में चला था और यह अबतक 70 देशों में फैल चुका है. इस कोरोना वायरस 88,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है, जिसमें से अकेले चीन में 80,000 से ज्यादा मामले हैं.

corona-3_030320095714.jpg

राजस्थान सरकार भी अलर्ट

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित 2 नए मरीजों का पता लगा है. एक मरीज दिल्ली का है और दूसरा तेलंगाना में है. दिल्ली वाले मरीज ने इटली की यात्रा की थी. जबकि तेलंगाना में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज ने दुबई की यात्रा की थी. इधर 2 नए मामलों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है तो राजस्थान सरकार का भी कहना है कि उनके राज्य में मौजूद एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की आशंका है, क्योंकि उसका भी एक सैम्पल पॉजिटिव है.

corona_030320094638.jpg

70 देशों में कोरोना का डर

इससे पहले भारत में कोरोना वायरस के सिर्फ 3 पॉजिटिव मामले सामने आए थे. तीनों मामले केरल में थे, जहां मरीजों को इलाज के बाद ठीक भी कर लिया गया था. कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से पैर पसार रहा है. जिन देशों में मरीजों की बड़ी तादाद है वहां मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. ईरान, जापान, दक्षिण कोरिया, इटली और अब अमेरिका में भी ये वायरस मौत की वजह बन रहा है. चीन से फैला वायरस अब तक 70 देशों में फैल चुका है.

चीन के बाहर कोरोना वायरस के सबसे बड़े हॉट-स्पॉट ईरान, दक्षिण कोरिया और इटली बताए जा रहे हैं. ईरान में कोरोना वायरस से 11 और लोगों की मौत हो गई जिससे मरने वालों का आंकड़ा 54 पर पहुंच गया. दक्षिण कोरिया 17 लोगों की मौत हो चुकी है. इटली में 29 लोग जानलेवा वायरस से जिंदगी की जंग हार चुके हैं. अमेरिका में अब तक 6 लोग मारे गए हैं.

corona2_030320095839.jpg

पर्यटन उद्योग पर भी खतरा

पूरी दुनिया में इस खौफनाक वायरस से हड़कंप मचा है. इस बीच यूरोपियन यूनियन ने कोरोना वायरस से खतरे के लेवल को सामान्य से बढ़ाकर हाई कर दिया है. दरअसल, दरअसल यूरोप में ये वायरस लगातार फैलता जा रहा है. कोरोना वायरस से हो रही मौतों के बाद पैदा हुए खौफ का एक बड़ा शिकार पर्यटन उद्योग हुआ है. 15 मार्च 1 अप्रैल के दौरान परीक्षा के बाद अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन अपने चरम पर होता है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के फैल जाने से टिकट रद्द कराए जा रहे हैं. ट्रैवेल एजेंटों के मुताबिक 90 फीसदी बुकिंग कैंसिल हो चुकी है.

दिल्ली-NCR को भी घाटा

थाईलैंड, सिंगापुर और मलेशिया में क्रूज की बुकिंग एकमुश्त रद्द कराई गई है. महामारी की तरह फैल रहे वायरस की मार दिल्ली-NCR के पर्यटन उद्योग पर भी पड़ी है. इस इंडस्ट्री को अब तक 100 करोड़ का नुकसान हो चुका है.

क्या चीन ने तैयार किया कोरोना वायरस?

इस बीच इजरायली खुफिया एजेंसी के एक पूर्व अधिकारी ने दावा किया है कि चीन ने खुद कोरोना वायरस को लैब में विकसित किया, क्योंकि वो इससे बॉयोलॉजिकल हथियार तैयार कर रहा था. हालांकि चीनी सरकार इन तमाम दावों को सिरे से खारिज कर रही है. उसके मुताबिक इस वायरस का लैब से कोई लेना-देना नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker