Sports

India vs West Indies: पहले टी20 इंटरनैशनल से पहले यूं तैयारी कर रहा है वेस्ट इंडीज

वेस्ट इंडीज भारत दौरे की शुरुआत 6 दिसंबर से करेगा। सीरीज में वह तीन टी20 इंटरनैशनल और तीन वनडे इंटरनैशनल मुकाबला खेलेगा।

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 6 दिसंबर से तीन टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज का आगाज हो रहा है। भारतीय टीम का पलड़ा वेस्ट इंडीज पर भारी नजर आ रहा है। आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं।

  • विंडीज टीम की कमान धाकड़ बल्लेबाज कायरन पोलार्ड के हाथ में है। क्रिस गेल की गैरमौजूदगी में उन पर टीम को पार लगाने की बड़ी जिम्मेदारी थी।
  • जून 2016 से टी20 इंटरनैशनल में वेस्ट इंडीज का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। वह 12 टीमों में 11वें पायदान पर है। उसने सिर्फ 30.77 के प्रतिशत से मैच जीते हैं। यह सिर्फ जिम्बाब्वे 30.43 से बेहतर है। भारतीय टीम 64.00 के औसत के साथ तीसरे पायदान पर है।
  • भारत और वेस्ट इंडीज के बीच अभी तक कुल 14 टी20 इंटरनैशनल मुकाबले हुए हैं। इसमें से भारत ने 8 और वेस्ट इंडीज ने पांच मुकाबले जीते हैं। एक मैच का नतीजा नहीं निकला था। हालांकि दोनों टीमों के बीच हुए बीते छह मुकाबलों में भारतीय टीम ने सभी मैच जीते हैं। यानी वेस्ट इंडीज का भारत के खिलाफ हालिया प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है।
  • विराट कोहली फिलहाल अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में 50 से अधिक के औसत से रन बनाए हैं। 72 टी20 इंटरनैशनल में उन्होंने 2450 रन बनाए हैं। उन्होंने 22 अर्धशतक लगाए हैं, हालांकि इस प्रारूप में वह अभी तक शतक नहीं लगा पाए हैं और विंडीज के खिलाफ वह इस मुकाम को भी हासिल करना चाहेंगे। वेस्ट इंडीज के खिलाफ विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार है। विराट ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 8 पारियों में 45.42 के औसत से 318 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 139.47 है।

भारतीय टीम ने इन सीरीज के लिए कलाई के स्पिनर्स युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी शामिल किया है। और यह बात वेस्ट इंडीज के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। कलाई के स्पिनर्स के सामने टी20 इंटरनैशनल में वेस्ट इंडीज का रेकॉर्ड बाकी टीमों की तुलना में बेहद खराब है। कलाई के स्पिनर्स के सामने वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों ने 109 ओवरों में 48 विकेट खोए हैं। इकॉनमी रेट रहा है 6.38 और स्ट्राइक रेट 13.6 यानी कलाई के स्पिनर के लगभग हर दो ओवर बाद वेस्ट इंडीज ने विकेट खोया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker