Delhi

School Reopening News: नोएडा और गुरुग्राम समेत दिल्ली-NCR के शहरों में कहां खुले स्कूल और कहां हैं बंद, यहां जानें सबकुछ

नई दिल्ली/नोएडा। School Reopening News: दिल्ली-एनसीआर के साथ देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। कोरोना का टीकाकरण जोर तो पकड़ रहा है, लेकिन संक्रमण के मामलों ने राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। इस बीच हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश की सरकारों 8वीं तक के स्कूलों को बंद करने का एलान कर दिया है, लेकिन शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कार्य से जुड़े कर्मचारियों का जाना पड़ेगा। इस संबंध में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल (Pratap Singh Baghel, Secretary, Uttar Pradesh Basic Education Council) की ओर से एक आदेश जारी हुआ है। इसके तहत 1-8वीं तक के स्कूल खुलेंगे, लेकिन इसमें छात्र-छात्राओं को आगामी 11  अप्रैल तक नहीं आना है, लेकिन शिक्षकों का आना होगा। इस आदेश पर सोमवार (5 अप्रैल) से अमल होगा।

नोएडा और गाजियाबाद में खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देजनर सख्त कदम उठाते हुए 11 अप्रैल तक के लिए 8वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है, लेकिन शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को कोई राहत नहीं है, उन्हें जाना होगा। यह हाल दिल्ली का भी है। यहां पहले यह फैसला 4 अप्रैल तक के लिए ही लागू था, लेकिन बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। यानी  1-8वीं क्लास तक बच्चे स्कूल नहीं आएंगे, लेकिन शिक्षकों को उपस्थित रहना होगा।

निजी स्कूल खुलेंगे सोमवार से

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ज्यादातर स्कूल सोमवार से खुलेंगे, लेकिन पहली से 8वीं तक के बच्चों को स्कूल नहीं जाना होगा। वहीं, निजी स्कूलों ने 9वीं से 12 क्लास तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है। वहीं, कुछ निजी स्कूल पूरी तरह से बंद हैं वहां के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था पूर्व की तरह लागू रहेगी।

इन 11 कामों के लिए शिक्षकों को जाना होगा स्कूल

  1. आवश्यक प्रशासकीय कार्य
  2. हाउस होल्ड का कार्य
  3. बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया
  4. मध्यान्ह भोजन योजनान्तर्गत परिवर्तन लागत की धनराशि छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के खातों में भेजे जाने का कार्य होगा।
  5. खाद्यान्न वितरण की कार्रवाई की जाएगी।
  6. पाठ्यपुस्तकों के विवरण का कार्य किया जाएगा।
  7. मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई-पाठशाला जारी रहेगी।
  8. परिषदीय विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प की गतिविधियां पूर्व की तरह होंगी।
  9. शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्व की भांति होंगे।
  10. यू डायस + की गतिविधियां भी होंगी।
  11. समय-समय पर दिए गए आदेशों के अनुपालन के लिए शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य है।

गुरुग्राम और फरीदाबाद में खुले हैं स्कूल

दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, सोनीपत और रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ में पहली से 12वीं तक की कक्षाएं फिलहाल चलती रहेंगी। हरियाणा सरकार की मानें तो कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हालात पर निगरानी रखी जा रही है। अभी कक्षाएं संचालित होती रहेंगी। इन्हें बंद करने का फैसला हालात के मद्देनजर लिया जा सकता है।

आठ साल बाद भी नहीं मिला मुगल बादशाह बहादुरशाह जफर का खंजर, हर समय रखते थे अपने साथ

दिल्ली में 8वीं तक स्कूल बंद 

दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार पहले ही एलान कर चुकी है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते पहली से 8वीं तक के स्कूल अगले साल तक बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार के नए आदेश के मुताबिक, कक्षा 9 और 11 के छात्रों को अभिभावकों की अनुमति के बाद ही स्कूल आने दिया जाएगा। वहीं, अभिभावक संघ लगातार दिल्ली सरकार के फैसलों की सराहना कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker