Foods

जल्द गिरेंगे प्याज के दाम

अभी तक सिर्फ राजस्थान से ही आ रहा था प्याज, अब गुजरात से भी सप्लाई आनी शुरू हो गई है, इस महीने के अंत में महाराष्ट्र से भी आने लगेगा, आज थोक बाजार में प्याज के दाम 50 से 85 किलो रुपये तक

मंडी कारोबारियों का मानना है कि प्याज के जितने दाम बढ़ने थे, वह अब बढ़ चुके। अब उसके दाम गिरना शुरू हो जाएंगे। उनका कहना है कि अभी तक मंडियों में सिर्फ राजस्थान से ही प्याज आ रहा था और उसकी सप्लाई दिल्ली के अलावा बिहार, बंगाल तक हो रही थी, क्योंकि महाराष्ट्र में प्याज नहीं था। अब गुजरात की प्याज आनी शुरू हो गई है। इसलिए उम्मीद है कि प्याज के दाम घटना शुरू होंगे। इस महीने के अंत में महाराष्ट्र से भी प्याज की सप्लाई आने लगेगी। तब प्याज के दाम नॉर्मल हो जाएंगे। आज प्याज के थोक दाम 50 से 85 रुपये किलो तक रहे। इस सीजन मे कल सोमवार को प्याज का अधिकतम दाम 95 रुपये किलो था।

ढाई महीने की बारिश ने प्याज की जान निकाली

प्याज के थोक कारोबारियों का कहना है कि इस बार देश में ढाई महीने अधिक तक बारिश का दौर चला। जिसका परिणाम यह निकला कि महाराष्ट्र और कर्नाटक से आने वाली प्याज पूरे तौर पर तबाह हो गई। यहां से पूरे देश को प्याज सप्लाई होती थी। इसलिए पूरे देश में प्याज का हाहाकार मच गया। वो तो अच्छा हुआ कि इस बार राजस्थान की प्याज बच गई, वरना और बुरा हाल हो जाता। प्याज की कमी का असर यह रहा कि दूसरे राज्य जैसे पश्चिम बंगाल, बिहार के कारोबारी दूसरे राज्यों से प्याज उठाते थे, वे प्याज खरीदने दिल्ली आ गए, इसके चलते दिल्ली में भी प्याज के दाम तेजी से बढ़ गए। लेकिन अब उम्मीद है कि प्याज के दामों में कमी आना शुरू हो जाएगी।

गुजरात से आने लगी है प्याज

आजादपुर मंडी स्थित ओनियम-पोटेटो मर्चेंट्स असोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने जानकारी दी कि आज मंडी में प्याज का दाम 50 रुपये से 85 रुपये के बीच रहा। कल सोमवार को इसका दाम सबसे अधिक चढ़ा, जो अधिकतम 95 रुपये किलो तक पहुंच गया। उन्होंने बताया कि मंडी में प्याज की आवक लगभग सामान्य है, लेकिन समस्या यह है कि आजकल दूसरे राज्यों के कारोबारी प्याज खरीदने आ रहे हैं, जिसके चलते उसके दाम लगातार चढ़े हुए हैं। लेकिन अब उम्मीद है कि वे नहीं आएंगे, जिसके बाद उसके दाम घटना शुरू हो जाएंगे। कारण यह है कि गुजरात से प्याज की आवक शुरू हो गई है। एकाध दिन में यह आवक तेज हो जाएगी। दूसरी संभावना यह है कि इस माह के अंत तक महाराष्ट्र का प्याज भी दिल्ली पहुंचना शुरू हो जाएगा। जिसके बाद प्याज के दाम सामान्य हो जाएंगे। शर्मा के अनुसार आज मंडी में प्याज के 80 ट्रक आए थे। अमूमन मंडी में रोजाना 80 से 100 ट्रक ही आते हैं।

विदेशी प्याज आया, लेकिन रिेटेल दाम चढ़े हुए

खास बात यह है कि मंडी में विदेशी प्याज की आवक भी शुरू हो गई है। आज आजादपुर मंडी में एक ट्रक अफगानिस्तान की प्याज आई। कल सोमवार को मंडी में अफगानिस्तान की चार ट्रक प्याज आई थी, जबकि शनिवार को दो ट्रक आए थे। उम्मीद है कि मंडी में विदेशी प्याज की आवक बढ़ेगी। दूसरी ओर दिल्ली के रिटेल बाजारों में प्याज के दाम लगातार चढ़े हुए हैं। बाजारों में अभी भी प्याज के दाम 70 रुपये से लेकर 100 रुपये तक हैं। मदर डेरी पर ही प्याज का दाम 95 रुपये किलो है। वैसे छोटी कॉलोनियों में छोटी प्याज का दाम 50 रुपये से 70 रुपयेकिलो के बीच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker