Business

Paytm Payments Bank ऐप हुआ लॉन्च, 4.3 करोड़ यूजर्स को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदाता कंपनी Paytm ने अपने पेमेंट्स बैंक यूजर्स के लिए अलग से एक डेडिकेटेड ऐप Paytm Payments Bank लॉन्च किया है। इस ऐप को एंड्रॉइड और आइओएस यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। Paytm Payments Bank सेवा को वैसे तो 2017 में ही शुरू की गई थी लेकिन उस समय इसे Paytm मोबाइल वॉलेट ऐप के जरिए ही एग्रीगेट कर दिया गया था। कंपनी के दावों के मुताबिक इस समय Paytm Payments Bank के 43 मिलियन यानी की 4.3 करोड़ ग्राहक हैं। इस ऐप के लॉन्च होने के बाद ग्राहक अप अपने Paytm Payments Bank की सेवाओं जैसे की पासबुक, डेबिट कार्ड व्यू, मोबाइल बैंकिंग आदि की सुविधा इस नए डेडिकेटेड ऐप के जरिए ले सकेंगे।

Paytm Payments Bank के डेडिकेटेड ऐप के लॉन्च होने से यूजर्स को अब मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी सहायता के लिए अलग से सपोर्ट दिया जाएगा। पहले यूजर्स को Paytm Payments Bank और Paytm मोबाइल वॉलेट के लिए एक ही ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता था। इस ऐप को यूजर्स अपने एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर और आइओएस के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। Paytm Payments Bank ऐप के फीचर्स की बात करें तो इसमें यूजर्स ऐप को जरिए अपने अकाउंट का बैलेंस देख सकेंगे। इसके अलावा वे अपना डिजिटल डेबिट कार्ड भी एक्सेस कर सकेंगे। Paytm Payments Bank यूजर्स को 24×7 कस्टमर सपोर्ट भी दिया जाएगा। Paytm ने यह भी साफ किया है कि अगर कोई ग्राहक पुराने ऐप का इस्तेमाल करना चाहता है तो उसे पुराने ऐप पर भी Paytm Payments Bank की सेवाएं मिलती रहेंगी।

Paytm Payments Bank की सेवा मई 2017 से शुरू हुई, इसके बाद नवंबर 2017 से कंपनी ने यूजर्स के लिए ऑफलाइन KYC शुरू किया है। इस सेवा में ग्राहकों को एक वर्चुअल या डिजिटल डेबिट कार्ड दिया जाता है जिसे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पिछले साल पेटीएम ने IndusInd Bank के साथ साझेदारी में फिक्स्ड डिपोजिट जैसी सेवा भी शुरू की है जिसमें यूजर्स को 8 फीसद का वार्षिक ब्याज दिया जाता है। आमतौर पर Paytm Payments Bank में पैसे रखने पर ग्राहकों को 4 फीसद का वार्षिक ब्याज मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker