India

छह सालों में दिसंबर की सबसे ठंडी शुरुआत

नई दिल्लीपिछले छह सालों के दौरान दिसंबर की सबसे ठंडी शुरुआत हुई है। इस सीजन में पहली बार पारा 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया। इस ...

 नई दिल्ली

पिछले छह सालों के दौरान दिसंबर की सबसे ठंडी शुरुआत हुई है। इस सीजन में पहली बार पारा 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया। इस सीजन में अब तक इतनी ठंड नहीं पड़ी थी। रविवार को न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज हुआ। आने वाले दो दिनों में ठंड और अधिक बढ़ सकती है। तापमान 8 डिग्री तक होने की संभावना है।

स्काईमेट के अनुसार उत्तर भारत के ठंडे इलाकों में राजधानी दिल्ली रविवार को छठे नंबर पर रही। राजधानी से ऊपर अमृतसर, चुरू, हिसार, नारनौल और पिलानी रहे। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान भी 23.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री कम है। पिछले छह सालों के दौरान दिसंबर की शुरुआत इतनी ठंडी नहीं हुई। इससे पहले 1 दिसंबर 2012 में अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहा था। न्यूनतम तापमान की बात करें तो 2017 में 1 दिसंबर को तापमान 8 डिग्री रहा था। हवा में नमी का स्तर 52 से 100 पर्सेंट तक रहा। पूसा का न्यूनतम तापमान 9.3 दर्ज हुआ। अब 3 दिसंबर को तापमान में और गिरावट आ सकती है। इसके बाद 5 दिसंबर से न्यूनतम तापमान फिर से 10 डिग्री तक पहुंच जाएगा और उसके आसपास रहेगा। स्काईमेट के अनुसार सुबह के समय हल्का से मध्यम कोहरा छाने की संभावना है, लेकिन दिन के समय धूप खिलेगी, जिसकी वजह से लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी। इस समय जम्मू-कश्मीर में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है। वहीं हरियाणा में भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। अगले 24 घंटे में यह दोनों सिस्टम दिल्ली से दूर चले जाएंगे, जिसके बाद नॉर्थ और नॉर्थ वेस्टर्न हवाएं दिल्ली-एनसीआर में आना शुरू होंगी। इसकी वजह से आने वाले दो से तीन दिनों में तापमान में और अधिक कमी आ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker