FoodsHealthHome Remedies

इस जूस को पीने से नहीं होती 200 तरह की बीमारियां, खाली पेट पीने से घटता है वजन

इस जूस में कई तरह के विटामिन और प्रोटीन होते हैं। यदि इसका जूस बनाकर पिया जाए तो इसका फायदा दोगुना हो सकता है। हालांकि, इसके जूस का स्‍वाद थोड़ा कड़वा होता है।

एलोवेरा का जूस

नई दिल्ली. एलोवेरा के आयुर्वेद के कई फायदे बताए हैं। एलोवेरा में कई तरह के विटामिन और प्रोटीन होते हैं। यदि इसका जूस बनाकर पिया जाए तो इसका फायदा दोगुना हो सकता है। हालांकि, इसके जूस का स्‍वाद थोड़ा कड़वा होता है। एलोवेरा का जूस पीने से 200 तरह की बीमारियों को टाला जा सकता है, और ये सभी रोग पेट सें संबंधित होते है। एलोवेरा जूस बॉडी को डीटॉक्स भी करता है।

एलोविरा में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो शरीर की अधिकांश बीमारियों को ठीक कर देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का ही विकास होता है। इसे पीने से शरीर में कम होने पोषक तत्‍वों की भी पूर्ति हो जाती है।अगर आप ओवर वेट हैं, और वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना आपकी मदद करता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर से खराब ट्रांसफैट बाहार निकल कर शरीर का फैट मैटोबॉलिज्‍म बढ़ाता है। इस वजह से आपको वजन घटाने में आसानी होती है।

Aloe vera

बॉडी को करता है डिटॉक्‍स
बॉडी एलोवेरा जूस एक अच्‍छा डिटॉक्‍सीफिकेशन करने वाला पदार्थ है। हमारे शरीर में कई प्रकार के विषैले तत्‍व होते है जो स्‍कीन को खराब कर देते है और बॉडी सिस्‍टम पर गंदा प्रभाव डालते है। पीने से आपके पेट के अंदर की हर प्रकार की गंदगी बाहर निकल जाती है । एलोवेरा जूस शरीर से हर प्रकार की गंदगी को बाहर निकाल देता है। साथ ही, आपको ताजगी का एहसास होता है। एलोवेरा जूस पीने से मेटोबॉलिज्म को भी मजबूती मिलती है। सुबह सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म 24 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

Aloe vera

Also Read : वजन रखें कंट्रोल में, वरना किडनी पर भी पड़ सकता है असर

सिरदर्द से छुटकारा 
कई बार हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी ही वजह से सिर में दर्द शुरु हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो कोशिश करें कि सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पियें।सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना आपका खून भी बढ़ाता है। दरअसल, खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी जल्‍दी बढ़ने लगते हैं। इसके अलावा इसे पीने से पेट साफ रहता है। यदि आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो इसके लिए एलोवीरा को पानी के साथ पीना बेहद कारगर साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker