Tech

आपका दिमाग पढ़ सकने वाला ‘ब्रेन कम्प्यूटर इंटरफेस’ बनाना चाहते हैं मार्क जकरबर्ग

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक तेजी से नए फीचर्स ऐड कर रही है और पहले ही यूजर्स के बारे में बहुत कुछ जानती है। अब फेसबुक कंपनी ऐसी टेक्नॉलजी डिवेलप करने पर में लगी है, जिसकी मदद से आपका दिमाग पढ़ना संभव हो सके। Wired के मुताबिक, सीईओ मार्क जकरबर्ग ने हावर्ड यूनिवर्सिटी के प्रफेसर जॉनथन जिटरेन को दिए इंटरव्यू में इस बारे में जानकारी दी और बताया कि फेसबुक एक ‘ब्रेन-कम्प्यूटर इंटरफेस’ पर रिसर्च कर रहा है। हालांकि उन्होंने कहा यह ऐसी टेक्नॉलजी नहीं होगी, जिसे हर कोई यूज करे।

 रिपोर्ट के मुताबिक, मार्क ने इससे जुड़ी जानकारी दी और बताया कि आने वाले वक्त में यह सिस्टम यूजर्स को सिर्फ दिमाग की मदद से ऑगमेंटेड रिऐलिटी इनवायरमेंट में इंटरैक्ट करने में मदद करेगा। इसके लिए किसी कीबोर्ड, टचस्क्रीन या हैंड जेस्चर की जरूरत नहीं होगी। जकरबर्ग का यह कॉन्सेप्ट यूजर्स को मेन्यू नेविगेट करने, किसी एआर रूम में ऑब्जेक्ट्स को एक से दूसरी जगह मूव करने और यहां तक कि कुछ टाइप करने के लिए यूजर के दिमाग में आने वाले कमांड्स मानेगा।
Wired ने बताया कि इसके लिए यूजर्स को शावर कैप जैसा एक डिवाइस पहनना होगा जो सिर में होने वाले खून के बहाव के विचारों और निर्देशों को पढ़ सकेगा। इस टेक्नॉलजी के साथ जुड़ी खास बात यह है कि इसके सफल होने के संकेत मिल रहे हैं और रिसर्चर्स दिमाग में होने वाली न्यूरल ऐक्टिविटी को डिटेक्ट कर बता सकते हैं कि यूजर क्या सोच रहा है। जकरबर्ग का दावा है कि माइंड-रीडिंग डिवाइस की मदद से यूजर्स के लिए टेक्नॉलजी से जुड़ना और इंटरैक्ट करना कहीं आसान हो जाएगा।

Wired के मुताबिक, जकरबर्ग ने इंटरव्यू में कहा, ‘आज फोन या बाकी कम्प्यूटिंग डिवाइसेज जिस तरह काम करते हैं, उनके आधार पर ऐप्स और टास्क ऑर्गनाइज होते हैं। यह वैसे काम नहीं करते जैसा हमारा दिमाग चाहता है या जैसा हम इन्हें चाहते हैं।’ मार्क ने कहा, ‘यही एक वजह है कि मैं इसके लॉन्ग टर्म यूज और डिवेलपमेंट को लेकर एक्साइटेड हूं। एआर जैसे मामलों में यह आपको वह सबकुछ करने की परमिशन देगा, जैसा आप सोचते हैं।’ उन्होंने इस बात पर भी इशारा किया कि डिवाइस यूज करना वाले यूजर्स को इसपर सहमति जतानी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker